ssc chsl preparation in hindi

SSC CHSL परीक्षा की महत्वपूर्ण बातें और SSC CHSL की तैयारी कैसे करें?

SSC CHSL Exam Update

कई अभ्यार्थी SSC द्वारा आयोजित CHSL यानी “संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर” परीक्षा की तैयारी करना चाहते है लेकिन बार-बार एक ही सवाल उनके दिमाग मे घुम रहा होता है की “CHSL परीक्षा की तैयारी कैसे करे ?”.

भारत मे लगभग प्रत्येक अभ्यर्थी का सपना होता है सरकारी नौकरी करना और अपना भविष्य सुरक्षित करना। CHSL यानि “संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर” भी एक सरकारी परीक्षा हैं। जिसे हर एक अभ्यर्थी पास करने की इच्छा रखता है।


SSC CHSL :-

SSC CHSL परीक्षा कैसे आयोजित होती है :-

SSC CHSL की परीक्षा 3 स्तर मे आयोजित होती है जिसमे कंप्यूटर आधारित टेस्ट, लिखित टेस्ट और टाइपिंग टेस्ट लिया जाता है।

विभ्भिन स्तरों के आधार पर SSC CHSL परीक्षा की तैयारी करना :-


SSC CHSL Tier 1 (प्रथम स्तर) :-

प्रथम स्तर की परीक्षा मे एक कम्प्यूटर पर आधारित टेस्ट लिया जाता है।  इस कंप्यूटर आधारित टेस्ट में प्रश्न पत्र के 4 भाग होते हैं जिसके अलग-अलग 4 विषयों में से प्रश्न पूछे जाते है जिनके नाम है English Language, General Intelligence, Quantitative Aptitude और General Awareness हैं। इस प्रश्नपत्र मे लगभग 100 लघुत्रात्मक (ऑप्शनल प्रश्न) तरह के प्रश्न पूछे जाते है और यह टेस्ट 200 नंबर का होता है एवं 60 मिनट दिए जाते है इस प्रश्न पत्र को लिखने के लिए।

जैसा की हम जानते है यह एक कम्प्यूटर आधारित टेस्ट है जिसमे उम्मीदवार को सिर्फ 60 मिनट का ही समय मिलता है प्रश्न पत्र को लिखने के लिए, तो उम्मीदवार को जरुरत है की दिए गए समय मे ही अपना प्रश्न पत्र अच्छे से लिखें और यह तब ही मुमकिन है जब प्रत्येक विषय एवं उसकी महत्वता को ध्यान मे रखते हुए उम्मीदवार की पकड़ उस विषय मे अच्छी तरह से हो।


CHSL General Awareness :-

  • इस विषय मे ज्यादातर प्रश्न जो है, वो प्रतिदिन चल रही घटनाएं, राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रिय समाचारो से जुडी खबरें एवं पुराने इतिहास से जुड़े सवाल, इत्यादि मे से पूछे जाते है। इस तरह के सवालो के जवाब देने के लिए उम्मीदवार को जरुरत है प्रतिदिन समाचार पत्र को पढ़ने एवं उसे आदत बनाने की।
  • इतिहास, भूगोल एवं अर्थशास्त्र आदि से जुड़े सवालो को प्रतिदिन पढ़ना और उन्हें याद करना आवश्यक है, साथ ही साथ कला एवं साहित्य से जुड़ी Magazines भी पढना जरुरी है क्योकि यहाँ से भी सवाल पूछे जाते हैं।

  • प्रतिदिन समाचार एवं उनसे जुडी तारीखों के Notes बनाना एवं उन्हें याद करना।    

नोट :- General Awareness विषय की तैयारी के लिया उम्मीदवार Manorama द्वारा लिखित Yearbook एवं Lucent द्वारा लिखित General Knowledge की किताब को हिन्दी व् अंग्रेजी माध्यम मे पढ सकता है।


CHSL English Language :-

इस विषय मे अधिकारीयों द्वारा उम्मीदवार की English Language लिखने की कला एवं English language की समझ को परखा जाता है।

  • English Language को अच्छे से समझने के लिए उम्मीदवार को प्रतिदिन English Language को पढ़ना जरुरी होता है।
  • English Language मे मजबूत शब्दावली एवं व्याकरण के अच्छे ज्ञान की आवश्यकता होती हैं जिससे उम्मीदवार द्वारा Sentence मे गलती निकालना आसान हो जाता है।
  • English Language की अच्छी तरह से तैयारी करने के लिए Mock Test और Sample Paper का प्रतिदिन अभ्यास करें।

नोट :- English Language की अच्छी तैयारी करने के लिए उम्मीदवार RS Aggarwal की किताब Objective General English पढ़ सकता हैं, Arihant की Word Idioms & Phrases और Kiran Prakashan की किताब Common Errors in English को पढ़ कर अच्छी तैयारी कर सकता है |


CHSL General Intelligence :-

इस विषय से अधिकारीयों द्वारा उम्मीदवार की सूझबूझ एवं दिमागी क्षमता का पता लगाया जाता है। General Intelligence विषय मे तर्क शक्ति पर आधारित प्रश्न पूछे जाते है, यह प्रश्न केवल वह उम्मीदवार हल कर सकता है जो तथ्यात्मकता को अच्छा जानने वाला हो।

  • तर्क शक्ति पर आधारित प्रश्नो को हल करने मे कई बार उम्मीदवार परेशान हो जाते है और यहाँ जरुरत होती है ऐसे उम्मीदवार की जो मात्र 1 मिनट मे प्रश्न को हल कर दे। यह सिर्फ तब ही मुमकिन है जब उम्मीदवार अपना सारा ध्यान प्रश्न पर लगाए और अपनी दिमागी तर्कशक्ति से प्रश्न का उत्तर दे और यह सिर्फ रोजाना अभ्यास से ही मुमकिन है।
  • General Intelligence के प्रश्न ज्यादा समय लेते है हल होने मे, तो उम्मीदवार को जरुरत है अपने समय को सही जगह इस्तेमाल करने की और मात्र एक मिनट मे 1 प्रश्न को हल करने की।
  • General Intelligence के ज्यादातर प्रश्न जो है वह Arithmetic Concepts और Decision making Topics पर Based होते है।

नोट:- General Intelligence विषय की तैयारी करने के लिए उम्मीदवार MK Pandey द्वारा लिखित Analytical Reasoning, RS Aggarwal की Verbal और Non Verbal Reasoning एवं B S Sijwali द्वारा लिखित New Approach to Reasoning Verbal किताबों को पढ़ सकते है।


CHSL Quantitative Aptitude (Math) :-

Quantitative Aptitude विषय को हम दूसरे शब्दोँ मे Mathematics विषय भी कह सकते है। Quantitative Aptitude विषय मे Math से जुड़े प्रश्न पूछे जाते हैं। इस प्रश्नपत्र को पास करने के लिए उम्मीदवार को कठिन अभ्यास की आवश्यकता होती हैं।

  • SSC CHSL एक माध्यमिक स्तरीय परीक्षा है जिसमे उम्मीदवार को जरुरत है 10th, 11th एवं 12th कक्षा के Math विषय की कितबो का अध्ययन अच्छे से करने की, जिससे उम्मीदवार का Basic Concept मजबूत हो जायेगा।
  • उम्मीदवार को जरुरत है महत्वपूर्ण Topics जैसे Computation of Whole Numbers, Fractions, Percentage, Profit and Loss, Relationship between the Numbers, Discounts, Square Roots, Average इत्यादी पर ध्यान देने और इन्हें अच्छे से तैयार करने की।
  • Math के Basic Formula को याद करना जिनसे प्रश्न को हल करने मे आसानी रहती है।

नोट :- Math विषय को और अच्छे से तैयार करने के लिए उम्मीदवार इन किताबो को पढ़ सकते है जैसे :- RS Aggarwal द्वारा लिखित Quantitative aptitude, Rajesh Verma द्वारा लिखित Fast Track इत्यादी।


SSC CHSL Tier 2 (द्वितीय स्तर) :-

द्वितीय स्तर मे एक लिखित टेस्ट लिया जाता है जिसमे उम्मीदवार को एप्लीकेशन, लेटर और निबंध लिखना होता है यह टेस्ट 60 मिनट का होता हैं एवं कुल 100 नंबर का होता है।

SSC CHSL TIer 3 (तृतीय स्तर) :-

तृतीय स्तर मे अधिकारीयों द्वारा उम्मीदवार की कुशलता एवं टाइपिंग स्पीड की जांच की जाती है। इस टेस्ट को पास करने के लिए उम्मीदवार को 8000 सही कुंजिया दबानी होती है और वो भी मात्र 60 मिनट मे।


आप अंग्रेजी और हिंदी में भी SSC CHSL के सभी पोस्ट के बारे में पढ़ सकते हैं और जान सकतें है की इन पदों पर काम कैसे होता है | 

SSC CHSL Job Profile & Working Nature Description 2017-18-19-20 

SSC CHSL Exam के बारे में सम्पूर्ण जानकारी अगर आप पहली बार SSC CHSL के लिए तैयारी कर रहे है तो | 

SSC CHSL Syllabus Complete Details for Tier 1 and Tier 2 

SSC Notification


Simply Register on SSCNOTIFICATION.COM and Give Free SSC Mock Tests and Free SSC Quizzes. All SSC Exam Mock Tests and Quizzes are Available Here.

SSC Quiz 

SSCNOTIFICATION.COM पर रजिस्टर कर के SSC CHSL की तैयारी करने वाले छात्र SSCNOTIFICATION.COM पर प्रतिदिन बिना किसी शुल्क के Mock Test और Quizzes (क्विज़) दे सकते हैं और अपनी तैयारी को और ज्यादा मजबूत कर सकतें हैं | 

If You Have Any Question Regarding SSC Examinations Then You Can Ask Here.